जुहू बीच में एक दुकानदार ने कहा कि पिछले दो दिनों में जेलीफ़िश ने लगभग 150 लोगों पर हमला किया है। “समुद्र तट जेलीफ़िश से भरा है। पिछले दो दिनों से बहुत से लोग घायल हो गए हैं। जब वे चुस्त होते हैं तो नींबू को रगड़कर मैं उनकी मदद कर रहा हूं। मेरा सुझाव है, लोगों को अब समुद्र तट पर जाने से बचना चाहिए, “उन्होंने एएनआई के हवाले से उद्धृत किया था।

एक व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करते समय जेलीफ़िश के लंबे तम्बू, घंटों तक दर्द और दर्द का कारण बनते हैं। विषैले स्टिंग मछली को मार सकता है। हालांकि, जेलीफ़िश द्वारा मनुष्यों को मार नहीं किया जा सकता है। रिपोर्टों के मुताबिक, वे मछली के अंडे खाते हैं और मछुआरों की आजीविका को मिटाते हुए भोजन के लिए उनके साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।

ब्लू बोतल जेलीफ़िश

ब्लू बोतल जेलीफ़िश, जिसे पुर्तगाली मैन-ऑफ-वार के नाम से भी जाना जाता है, आमतौर पर मध्य मानसून के मौसम के दौरान मुंबई में देखा जाता है। स्थानीय लोगों ने कहा कि हर साल समुद्र तट पर जेलीफ़िश देखा जाता है, लेकिन इस बार उन्हें बड़ी संख्या में देखा जा सकता है।

मानव गतिविधियों जो जेलीफ़िश के लिए चीजों को अपरिवर्तनीय बना सकती हैं उनमें प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, गैर देशी प्रजातियों का परिचय, ओवरफिशिंग और कृत्रिम संरचनाओं जैसे तेल और गैस रिग का निर्माण शामिल है।

Facebook Comments